एक चतुर लड़का - बच्चों की कहानी - मजेदार विचार - 2020

एक चतुर लड़का

The-clever-boy-www.majedarvichar.blogspot.com--2020



एक आदमी अपने गधे के साथ दो बोरी गेहूं लेकर बाजार जा रहा था। थोड़ी देर बाद वह थक गया और उन्होंने एक पेड़ के नीचे आराम किया। जब वह अपनी झपकी से उठा, तो वह गधे को नहीं देख पाया और हर जगह गधे को खोजने लगा।

रास्ते में उसकी मुलाकात एक लड़के से हुई, उसने लड़के से पूछा,

"क्या आपने मेरा गधा देखा है?"

 लड़के ने पूछा, "क्या गधे की बाईं आंख अंधी है, उसका दाहिना पैर लंगड़ा है और क्या वह गेहूं का भार उठा रहा है?"

वह आदमी खुश हुआ और बोला, “हाँ, बिलकुल! आपने इसे कहां देखा है? ” लड़के ने जवाब दिया “

मैंने इसे नहीं देखा। " इससे आदमी को बहुत गुस्सा आया और वह सजा के लिए लड़के को ग्राम प्रधान के पास ले गया।

जज ने पूछा, "प्रिय लड़का, अगर आपने गधे को नहीं देखा, तो आप इसका वर्णन कैसे कर सकते हैं?"

लड़के ने जवाब दिया, "मैंने एक गधे की पटरियों को देखा और दाएं और बाएं ट्रैक इस से अलग थे कि मैं समझ गया कि वहां से गुजरने वाला गधा लंगड़ा था। और सड़क के दाईं ओर की घास खाई गई थी लेकिन बाईं तरफ की घास नहीं थी। इससे मैं समझ गया कि उसकी बाईं आंख अंधी थी। जमीन पर गेहूं के बीज बिखरे हुए थे और मैं समझ गया कि वह गेहूं का बोझ ढो रहा होगा। जज ने लड़के की चतुराई को समझा और लड़के को माफ करने के लिए कहा।

यह कहानी हमें सिखाती है कि हमें लोगों का न्याय करने की जल्दी नहीं करनी चाहिए
इसे भी पढ़े:-



 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ